फैक्ट चेक: जानिए क्या है मणिपुर में भीड़ द्वारा बीजेपी नेता और उनके समर्थकों पर हमले के दावे का सच?

जानिए क्या है मणिपुर में भीड़ द्वारा बीजेपी नेता और उनके समर्थकों पर हमले के दावे का सच?
  • मणिपुर में भीड़ द्वारा बीजेपी समर्थकों पर हमले का वीडियो वायरल
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स ने किया शेयर
  • पड़ताल में फर्जी पाया गया दावा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। सभी दल इस महामुकाबले में जीत हासिल करने के लिए तैयारियों में जुट गए हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर कई दलों के नेताओं और उनके समर्थकों के वीडियो अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो रहे हैं। जिनमें से कई सही होते हैं तो वहीं कई गलत। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें बीजेपी नेता को भीड़ दौड़ा-दौड़ाकर पीटते हुए नजर आ रही है। इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कई यूजर मणिपुर में बीजेपी नेता पर वहां की स्थानीय जनता द्वारा हमले का बता रहे हैं।

संदीप चौधरी कॉमेंट्री नाम के एक एक्स अकाउंट पर वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 'क्या ये वीडियो मणिपुर का है, जहां बीजेपी नेता की जोरदार कुटाई कर दी गई।' वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, 'मणिपुर में भाजपा का स्वागत कुछ इस तरह।'

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने वीडियो के की-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। जिसमें हमें ये वीडियो NYOOOZ TV नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। इसमें मिली जानकारी के मुताबिक यह वीडियो अभी का नहीं बल्कि अक्टूबर 2017 का है। पं. बंगाल के पहाड़ी शहर दार्जिलिंग के इस वीडियो में गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट के समर्थक राज्य के बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष का विरोध करते नजर आ रहे हैं।

आगे सर्च करने पर हमें नवभारत टाइम्स वेबसाइट पर इस घटना से जुड़ी एक खबर मिली। जिसमें लिखा था कि 5 अक्टूबर 2017 को बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष पर दार्जिलिंग में हमला हुआ था। आरोप था कि गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के बागी नेता के समर्थकों ने दिलीप घोष के सामने बीजेपी कार्यकर्ताओं की पिटाई की।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि न केवल ये वीडिया पुराना है बल्कि मणिपुर का भी नहीं है। वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा पूरी तरह फर्जी है।

Created On :   7 April 2024 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story